दुनिया का सबसे लंबा गेंदबाज कौन है?

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां खिलाड़ी न सिर्फ अपनी स्किल्स से, बल्कि अपने कद से भी लोगों का ध्यान खींचते हैं। यहां हम बात करेंगे उन गेंदबाजों की, जो अपनी ऊंचाई के कारण मैदान पर भीड़ से अलग नजर आते थे। जानिए दुनिया के 5 सबसे लंबे गेंदबाजों के बारे में।

5. पीटर जॉर्ज | 6’8″ फीट

ऑस्ट्रेलिया के पीटर जॉर्ज को ग्लेन मैक्ग्रा के समान समझा जाता था, खासकर उनकी गेंदबाजी की शैली और कद के कारण। उन्होंने अपनी पहली और आखिरी टेस्ट मैच भारत के खिलाफ बेंगलुरु में खेला, जहां उन्होंने सचिन तेंदुलकर को 32 रन पर आउट किया। हालांकि, उन्हें दुबारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला। वर्तमान में वह साउथ ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हैं और अभी भी वापसी की उम्मीद रखते हैं।

4. जोएल गार्नर | 6’8″ फीट

कैरेबियन तेज गेंदबाज जोएल गार्नर को उनके समय में ‘बिग बर्ड’ के नाम से जाना जाता था। उन्होंने 1970 और 80 के दशक में तेज गेंदबाजी में महारत हासिल की। उनकी यॉर्कर गेंदें इतनी सटीक थीं कि बल्लेबाजों के पास प्रतिक्रिया देने का समय नहीं होता था। 58 टेस्ट मैचों में उन्होंने 259 विकेट लिए और 98 वनडे में 146 विकेट हासिल किए।

3. कैमरून कफी | 6’8″ फीट

कैमरून कफी वेस्टइंडीज के उभरते हुए तेज गेंदबाज थे, जिन्होंने अपनी लंबाई से गेंद को बहुत ऊंचाई तक उछालने की क्षमता दिखाई। लेकिन कर्टनी वॉल्श और कर्टली एम्ब्रोस जैसे दिग्गजों के बीच अपनी जगह बनाना उनके लिए मुश्किल रहा। कफी ने 15 टेस्ट मैचों में 43 विकेट लिए और 41 वनडे में 41 विकेट चटकाए।

2. बॉयड रैंकिन | 6’8″ फीट

आयरलैंड के बॉयड रैंकिन ने अपने करियर की शुरुआत रग्बी से की, लेकिन क्रिकेट के प्रति अपने प्रेम के कारण उन्होंने इसे अपना करियर बनाया। उनकी गेंदबाजी शैली ग्लेन मैक्ग्रा और कर्टली एम्ब्रोस से प्रेरित है। उन्होंने इंग्लैंड के लिए भी टेस्ट क्रिकेट खेला और वह तीसरे खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो देशों के लिए टेस्ट मैच खेले हैं।

1. मोहम्मद इरफान | 7’1″ फीट

पाकिस्तान के मोहम्मद इरफान क्रिकेट इतिहास के सबसे लंबे खिलाड़ी हैं। उनकी गेंदबाजी का सामना करना बल्लेबाजों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण होता है। उनकी सामान्य गेंदें भी इतनी ऊंची उठती हैं कि बल्लेबाजों को कठिनाई होती है। इरफान ने 4 टेस्ट, 60 वनडे और 20 टी20 मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया। हालांकि, चोटों के कारण उनका करियर ज्यादा लंबा नहीं चल पाया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top