क्या आईपीएल 2025 में मैचों की संख्या बढ़ेगी? हुआ बड़ा फैसला!

आईपीएल 2025 में कुल मैचों की संख्या पर बड़ा अपडेट: आईपीएल 2025 का आयोजन अगले साल होना है लेकिन मेगा ऑक्शन और कुछ अन्य कारणों से आगामी सीजन को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। रिटेंशन के चलते आए दिन कोई न कोई खबर आती रहती है। वहीं, अब एक और अहम जानकारी सामने आ रही है, जो अगले सीजन के मैचों की संख्या से जुड़ी है। आईपीएल के 18वें सीजन में मैचों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया गया था, लेकिन अब एक अहम फैसला लिया गया है और अगले सीजन में भी हमें सिर्फ 74 मैच ही देखने को मिलेंगे, जैसा कि आईपीएल 2024 में हुआ था।

आईपीएल 2025 में मैचों की संख्या में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी

दरअसल, जब आईपीएल 2023-27 के मीडिया अधिकार बेचे गए थे, तब आईपीएल ने हर सीजन में मैचों की अलग-अलग संख्या तय की थी, जिसके तहत 2023 और 2024 में हर सीजन में 74 मैच, 2025 और 2026 में 84-84 मैच और 2027 में अधिकतम मैचों की संख्या 94 तय की गई थी। हालांकि, ईएसपीएन क्रिकइन्फो की खबर के मुताबिक, अब आईपीएल 2025 में पिछले सीजन जितने ही मैच खेले जाएंगे और यह फैसला टीम इंडिया के खिलाड़ियों के कार्यभार को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

भारतीय टीम का शेड्यूल अगले कुछ महीनों तक काफी व्यस्त रहने वाला है, जिसमें बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज भी शामिल है। वहीं बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले साउथ अफ्रीका में टी20 सीरीज भी खेली जानी है। अगले साल भारत को चैंपियंस ट्रॉफी से पहले व्हाइट बॉल क्रिकेट में इंग्लैंड की मेजबानी भी करनी है। ऐसे में खिलाड़ियों के कार्यभार को मैनेज करना बेहद जरूरी है।

हाल ही में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अगले सीजन में मैचों की संख्या को लेकर कहा था कि हमने आईपीएल 2025 में 84 मैचों के आयोजन पर फैसला नहीं लिया है क्योंकि मैचों की संख्या बढ़ने से हमें खिलाड़ियों के भार का भी ध्यान रखना है। 84 मैच अनुबंध का हिस्सा हैं, यह बीसीसीआई को तय करना है कि 74 मैच आयोजित करने हैं या 84।

मेगा ऑक्शन के रिटेंशन नियमों की जल्द हो सकती है घोषणा

सभी की निगाहें आईपीएल 2025 से पहले होने वाले मेगा ऑक्शन पर टिकी हैं। फ्रेंचाइजी के साथ-साथ फैंस भी यह जानने का इंतजार कर रहे हैं कि अगले सीजन के लिए कितने खिलाड़ियों को रिटेन करने की इजाजत मिलेगी और अन्य नियम क्या होंगे। हालांकि बीसीसीआई ने अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ भी घोषणा नहीं की है, लेकिन जल्द ही उनकी तरफ से कोई घोषणा देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: “बड़ा आदमी बन गया भाई” विराट कोहली का पुराना वीडियो वायरल, पहला इंटरव्यू का ऐसा मनाया गया जश्न- वीडियो

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top